Facebook ने Jio में खरीदी 10% की हिस्सेदारी (mark Zuckerberg partnership in Jio)

सोशल मीडिया की सबसे बड़ी कंपनी Facebook के CEO  मार्क जुकरबर्ग ने मुकेश अंबानी की टेलीकॉम कंपनी जिओ में 9.99% की हिस्सेदारी खरीदी है ।



इस खरीदारी के साथ फेसबुक और जिओ मैं सबसे बड़ा माइनॉरिटी शेयर होल्डर बन चुका है।
मार्क जुकरबर्ग ने इस खरीदारी के लिए 43,574 करोड़ चुकाए हैं।
इस डील के लिहाज से देखा जाए तो मुकेश अंबानी की jio टेलीकॉम प्लेटफार्म कंपनी की वैल्यू 4.62 लाख करोड़ आंकी जा रही है।

इस साझेदारी पर रिलायंस जिओ के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा जब हमने जियो को 2016 में लांच किया तो हम "भारत का डिजिटल सर्वोदय" के सपने  को लेकर चले थे।

मुकेश अंबानी का कहना है कि हमारा सपना भारत के हर व्यक्ति को इंटरनेट पहुंचाना और भारत में नेट स्पीड में बढ़ोतरी लाना जिससे हर व्यक्ति को इंटरनेट पर लाया जाए और डिजिटल इंडिया को बनाए जाए।
मुकेश अंबानी ने कहा फेसबुक और जिओ के बीच सामंजस्य पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का डिजिटल इंडिया का सपना पूरा होने में मदद मिलेगी।
मुकेश अंबानी ने कहा करोना के कारण लाॅकडाउन के बाद भारत की आर्थिक स्थिति को जल्द रिकवर होगी और फेसबुक जिओ की साझेदारी इसमें सहायता निभाई।

  • वहीं मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक पर पोस्ट डाल कर लिखा कि इस साझेदारी का एक केंद्र ऐसा होगा कि जिससे डिजिटल अर्थव्यवस्था मैं और व्यापारियों के लिए नए तरीके ईजाद किए जाएंगे जिससे वह अच्छे तरीके से तथा सुगमता से काम कर सकें।

क्या है इस डील का मतलब?

रिलायंस जियो और फेसबुक की इस डील के काफी बड़े मायने हैं। अब रिलायंस जिओ के प्लेटफॉर्म पर फेसबुक के साथ व्हाट्सएप के फीचर्स भी आएंगे क्योंकि व्हाट्सएप कंपनी भी अब मार्क जुकरबर्ग की ही है मार्क जुकरबर्ग को इस साझेदारी से काफी हद तक फायदा होगा क्योंकि जियो के यूजर्स इंडिया में 38.8 मिलियन है इन बड़े यूजर्स के साथ मार्क जो काफी हद तक फायदा उठा सकते हैं।

इस साझेदारी का भारत में क्या मतलब?

यह भारत में किसी भी माइनॉरिटी निवेश एफडीआई का विदेशी निवेश का सबसे बड़ा ट्रांजैक्शन है। और यह अब तक का दुनिया का सबसे बड़ा टैक ट्रांजैक्शन है।
यह डील भारत में ही नहीं दुनिया के सबसे बड़े टेक ट्रांजैक्शन डील है।


क्या है इस डील की तकनीक?

जिओ प्लेटफार्म के लिए प्री-मनी एंटरप्राइज वैल्यू 66 अरब डॉलर हो जाएगी। इस बड़ी निवेश रकम के बाद जिओ प्लेटफार्म की वैल्यू 4.62 लाख करोड़ पहुंचाएगी।
इस साझेदारी के बाद टेक इंडस्ट्री और सोशल मीडिया और टेलीकॉम कंपनी के कारोबारियों को बड़े मौके प्राप्त होंगे।

इस पार्टनरशिप के बाद मुकेश अंबानी और मार्क जुकरबर्ग ने जताई खुशी।




Newest
Previous
Next Post »

Please comment here👇
ConversionConversion EmoticonEmoticon